For the best experience, open
https://m.uttranews.com
on your mobile browser.
अभी अभीदुनियाजॉब अलर्टअल्मोड़ाशिक्षापिथौरागढ़उत्तराखंडकोरोनानैनीतालबागेश्वरअपराधआपदाउत्तर प्रदेशउत्तरकाशीऊधम सिंह नगरकपकोटकालाढूंगीकाशीपुरकोटद्वारखटीमाचमोलीAbout UsCorrections PolicyEditorial teamEthics PolicyFACT CHECKING POLICYOwnership & Funding InformationPrivacy Policysportकुछ अनकहीखेलकूदखेलगरुड़चुनावजॉबचम्पावतझारखंडटनकपुरताड़ीखेतटिहरी गढ़वालदुर्घटनादेहरादूनदेशपर्यावरणपौड़ी गढ़वालप्रौद्योगिकीबेतालघाटबिजनेसबेरीनागभतरोजखानमनोरंजनमुद्दाराजनीतिरानीखेतरानीखेतरूड़कीरामनगररूद्रपुररूद्रप्रयागलोहाघाटशांतिपुरीविविधसंस्कृतिसाहित्यसिटीजन जर्नलिज़्मसेनासोमेश्वरहरिद्धारहरिद्वारहल्द्धानीहिमांचल प्रदेश
Advertisement

Bageshwar- कौसानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा सम्मिलित प्रयास

a day ago | editor1
bageshwar  कौसानी में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए किया जाएगा सम्मिलित प्रयास

बागेश्वर। 06 अगस्त, 2022- पर्यटन नगरी कौसानी में बुनियादी सुविधाओं को बेहतर कर अनछुए क्षेत्रों में पर्यटकों के विविधीकरण की आवश्यकता पर बल देते हुए अधिक से अधिक पर्यटकों को आर्कषित करने के उद्देश्य से जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में व्यापार मंडल कौसानी, होटल एसोसिएसन, टैक्सी यूनियन, जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारियों के साथ जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें सभी से टूरिज्म को बढाने के लिए सुझाव भी लियें गयें।

Advertisement

पर्यटक आवास गृह कौसानी में आयोजित बैठक में जिलाधिकारी ने कौसानी में पर्यटन की संभावनाओं को तलाने के साथ ही पर्यटकों की संख्या को बढाने पर बल देते हुए कहा कि कौसानी कई महापुरूषों की जन्मस्थली होने के साथ ही कार्य क्षेत्र भी हैं, इसलिए क्षेत्र को मास्टर प्लांन के तहत विकसित किया जाय। उन्होंने कहा कि कौसानी में टी-टूरिज्म, ईको टूरिज्म पर कार्य करते हुए बर्ड वॉचिंग, टै्रक रूट विकसित कियें जायेंगे, साथ ही कौसानी महोत्सव आयोजित किया जायेंगा।

Advertisement

कहा कि विभिन्न सांस्कृतिक, धार्मिक व व्यापारिक क्रियाकलापों के अलावा गोठियां भी आयोजित की जायेगी, ताकि पर्यटक अधिक से अधिक दिन जनपद बागेश्वर में प्रवास कर सकें। उन्होंने कहा कि कौसानी क्षेत्र में नयें पर्यटक सर्किटों की खोज करने के अलावा हवाई संपर्क पर विचार करने, साहसिक एवं धार्मिक पर्यटन पर विशेष ध्यान देने के साथ नयें पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

उन्होंने वाहनों की उचित पार्किंग व्यवस्था, आस-पास ट्रेक रूट, पार्क विकसित करने के साथ ही स्थानीय लोगो को गाईड़ प्रशिक्षण देने के निर्देश जिला पर्यटन अधिकारी को दियें। उन्होंने प्रकाश व्यवस्था बेहतर करने के निर्देश अधि0अभि0 विद्युत को दियें। बैठक में कौसानी क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई व कूडा निस्तारण में आ रही समस्या के संबंध में जिलाधिकारी ने अपर मुख्य अधिकारी जिला पंचायत को क्षेत्र में नियमित साफ-सफाई करने के साथ ही कूडा निस्ताराण हेतु उचित प्रबंधन करने के निर्देश दियें।

जिलाधिकारी ने कौसानी को टूरिज्म हब बनाने के लिए बाहरी प्रदेशो के टूरिज्म एजेंसियां के साथ बैठक करने का सुझाव देते हुए गाईडों को प्रशिक्षित करने, बर्ड वाचिंग सहित पर्यटन विकास की संभावनाओं को तलाते हुए बेहतर प्लांन तैयार करने पर बल दिया। उन्होंने अतिथि देवो भवः वाक्य को चरितार्थ करते हुए यहां आने वाले पर्यटको को पम्पलेट, स्टीकरों, पोस्टरों आदि के माध्यम से नगर को स्वच्छ रखने, पॉलीथीन का उपयोग न करने इत्यादि संदेश के माध्यम से जागरूक भी करने को कहा।

Advertisement

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में जो भी पर्यटन संबंधी गतिविधियां संचालित हो उनका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। बैठक में उपस्थित लोंगो द्वारा कौसानी चौराह से अनाक्ति आश्रम तक पर्यटकों के बैठने हेतु कुर्सी लगवाने, मोटर मार्गो में स्ट्रीट लाईट लगवाने, नये ट्रेक रूट व मार्गो का निर्माण करने, प्राचीन शिव मंदिर (पिंगलेवर महादेव) का सौन्दर्यकरण करने, चिल्ड्रन पार्क विकसित करने, पेयजल हेतु कौसानी-वेडचुला मुख्य टैंक की स्टोरेज क्षमता बढाने तथा बाजार के आस-पास पार्किंग का निर्माण करने समेत अनेक सुझाव दिये। जिलाधिकारी ने सभी आस्वस्त करते हुए कहा कि बैठक में उनके सुझाव महत्वपूर्ण हैं, सभी संबंधित अधिकारियां को आवयक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है।

बैठक में ब्लॉक प्रमुख हेमा बिट, सदस्य जिला पंचायत जनार्जन लोहनी, जिलाध्यक्ष भाजपा शिव सिंह बिट, अध्यक्ष व्यापार मंडल पूजा मेहरा, अध्यक्ष होटल एसोसिएसन बब्लू नेगी, थ्री कपूर, ग्राम प्रधान कौसानी बच्चन आर्या, मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, उपजिलाधिकारी राजकुमार पांडे, अधि0अभि0 जल संस्थान सीएस देवडी, ग्रामीण निर्माण विभाग रमे चन्द्रा, विद्युत मो0अफजाल, महाप्रबंधक उद्योग जीपी दुर्गापाल, रेंजर वन विभाग एसएस करायत, कर अधिकारी जीवन सिंह सहित अनेक अधिकारी, जनप्रतिनधि, होटल एसोसिएान, व्यापार मंडल व टैक्सी यूनियन के पदाधिकारी एवं सदस्य मौजूद थे।

Advertisement